हिजबुल मुजाहिदीन ने करवाया था जम्मू बस अड्डे पर धमाका, एक गिरफ्तार

इनसेट में ग्रेनेड हमला करने वाला आरोपी यासिर भट्ट
इनसेट में ग्रेनेड हमला करने वाला आरोपी यासिर भट्ट - फोटो : अमर उजाला 

जम्मू-कश्मीर में सबसे व्यस्त जम्मू बस स्टैंड पर गुरुवार को ग्रेनेड फेंकने से हुए एक धमाके में एक यात्री की मौत हो गई वहीं 32 लोग घायल हो गए। जम्मू के आईजीपी (इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस) मनीष के सिन्हा ने जानकारी दी कि सीसीटीवी कैमरा की फुटेज की पड़ताल की गई है। गवाहों की मौखिक गवाही के आधार पर हमने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था। उसका नाम यासिर भट्ट है। उसने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है। आईजीपी ने बताया कि भट्ट को ग्रेनेड फेंकने का आदेश कुलगाम में हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर फारूख अहमद उर्फ उमर ने दिया था। 

धमाके की चपेट में आए घायलों का इलाज जीएमसी में चल रहा है। बड़ी संख्या में पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया और जांच शुरू की गई। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद थे। विस्फोट कहां और कैसे हुआ इसकी स्पष्ट जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। कुछ समय पहले भी बस स्टैंड पर देर रात एक धमाका हुआ था, हालांकि उसमें कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

प्रत्यक्षदशिर्यों के अनुसार, सामान्य दिनों की तरह भीड़भाड़ थी। सुबह लगभग 11.30 बजे एक तेज धमाके की आवाज सुनाई दी और लोग इधर-उधर भागते नजर आए। धमाके से बसों में व्यापक नुकसान पहुंचा और उसके कांच टूट गए। जिस बस के पास यह धमाका हुआ उसमें छह से सात लोग सवार थे। इनके अलावा धमाके से आसपास के दुकानदार व कुछ यात्री घायल हो गए। 

इन्हें तुरंत स्थानीय लोगों के सहयोग से गवर्नमेंट मेडिकल कालेज ले जाया गया। इनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। मृत युवक की शिनाख्त उत्तराखंड, हरिद्वार में कल्यानपुर के मो. शारिक(17) के रूप में हुई है। धमाके की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस व सीआरपीएफ के जवान वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच गए। पूरे एरिया को कॉर्डन ऑफ कर हमलावर की तलाश की जा रही है। धमाके से सबसे ज्यादा नुकसान नजदीक के एक दुकानदार को हुआ है। उसकी हालत काफी गंभीर है। पुलिस इस बात की जानकारी जुटा रही है कि धमाका कैसे हुआ।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बस स्टैंड पर हुए ग्रेनेड हमले की निंदा की है। उन्होंने मृत के परिजनों को पांच लाख रूपए और घायलों को बीस हजार रूपए देने की घोषणा की है। 
 
"जिस व्यक्ति ने ग्रेनेड फेंका था उसे जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।"- दिलबाग सिंह, डीजीपी जम्मू-कश्मीर 


 
"बस स्टैंड पर ग्रेनेड से हमला हुआ है। इसमें 32 लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को जीएमसी में भर्ती कराया गया है।"- एमके सिन्हा, आईजीपी जम्मू   

लगा जैसा बस का टायर फटा
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि लगभग 11.30 बजे एक धमाके की आवाज सुनाई दी। पहले तो लगा कि किसी वाहन का टायर फट गया है। परंतु आवाज की दिशा में जाने पर कई लोग खून से लथपथ नजर आए। घायलों में यात्रियों के अलावा स्थानीय दुकानदार व काम करने वाले लोग भी शामिल हैं।

घटनास्थल पर बिखरे कांच के टुकड़े
धमाके के बाद घटना स्थल पर बड़ी संख्या में कांच के टुकड़े बिखरे पड़े हैं।

पहले से थे इनपुट
पुलिस का कहना है कि पुलवामा कांड के बाद इस तरह के इनपुट थे कि आतंकी किसी घटना को अंजाम दे सकते हैं, परंतु कोई सटीक इनपुट नहीं था। इसीलिए इस घटना को इंटेलीजेंस फेल्योर नहीं कहा जा सकता।

बस स्टैंड पर अफरातफरी
धमाके के बाद बस स्टैंड पर अफरातफरी का माहौल है। यहां बड़ी संख्या में लोग कश्मीर व दूसरे राज्यों में जाने के लिए मौजूद थे। वहां से फिलहाल लोगों को हटा दिया गया है।

पहले भी बस स्टैंड पर हो चुके हैं हमले
बस स्टैंड पर 28 दिसंबर को भी आधी रात के बाद ग्रेनेड से हमला हुआ था। इससे आसपास के लोगों में भगदड़ मच गई थी। जानकारी के मुताबिक बस स्टैंड के पास बने एक ढाबे पर रहस्यमय परिस्थितियों में जोरदार धमाका हुआ था। धमाके में पानी की टंकी समेत अन्य सामान नष्ट हो गया था।
हिजबुल मुजाहिदीन ने करवाया था जम्मू बस अड्डे पर धमाका, एक गिरफ्तार हिजबुल मुजाहिदीन ने करवाया था जम्मू बस अड्डे पर धमाका, एक गिरफ्तार Reviewed by Akash Sharma on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.