एनीमेशन (Animation)


कुछ छात्रों की रूचि 12वीं के बाद एनीमेशन(Animation) क्षेत्र में एक एनिमेटर बनने की होती है, तो यह कोर्स छात्रों को यह बताता है कि एनीमेशन प्रक्रिया के सभी आंतरिक कामकाज में कैसे शामिल होना चाहिए। इस कोर्स के माध्यम से आप न केवल फिल्म निर्माण प्रक्रिया के कई पहलुओं के बारे में जानने का अवसर प्रदान करते हैं, बल्कि उद्योग में अनुभव प्राप्त करने में रुचि रखने वाले अन्य लोगों के साथ नेटवर्क का मौका भी प्रदान करते हैं।एनिमेशन पाठ्यक्रम दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में कराए जाते हैं| कई एनीमेशन पाठ्यक्रम स्नातकों के लिए पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद एक डिप्लोमा या प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं। कुछ कंपनियां टीम के निर्माण और रचनात्मक सोच के क्षेत्र में व्यावसायिक विकास के लिए एनीमेशन पाठ्यक्रम में अपने कर्मचारियों को नामांकित करती हैं।

एनीमेशन(Animation) कोर्स में एडमिशन, स्कोप, करियर, नौकरियां और सैलरी की पूरी जानकारी

एनीमेशन कोर्स के अंतर्गत डिप्लोमा और डिग्री दोनों कोर्स आते है| एनीमेशन डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक साल होती है, जबकि डिग्री कोर्स की अवधि तीन साल होती है| यह कोर्स कई प्रकार के होते है जैसे

1.परिचयात्मक एनीमेशन(Introductory Animation):

इस एनीमेशन पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को स्टॉप-मोशन, क्लेमेशन, 2-डी या 3-डी कंप्यूटर एनीमेशन में इस्तेमाल की जाने वाली परंपरागत और डिजिटल तकनीक की श्रेणी में प्रदर्शित करता है। छात्रों को अवलोकन और ड्राइंग कौशल विकसित करने और चरित्र डिजाइन, लेआउट और स्टोरीबोर्डिंग के मौलिक सिद्धांतों का अध्ययन करने के बाद एनीमेशन के पीछे बुनियादी सिद्धांत और यांत्रिकी सीखते हैं।

2.एनीमेशन के लिए स्टोरीबोर्डिंग(Storyboarding for Animation)

इस एनिमेशन स्टोरीबोर्ड के माध्यम से छात्र बुनियादी एनीमेशन सिद्धांत और यांत्रिकी सीखते हैं, अवलोकन और ड्राइंग कौशल विकसित करते हैं और इस वर्ग में चरित्र डिजाइन, लेआउट और स्टोरीबोर्डिंग के मौलिक सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। प्रत्येक एनिमेटेड चरित्र के लिए स्टोरीबोर्ड तैयार किए जाते हैं और एनिमेशन के किसी न किसी संस्करण को एक साथ रखा जाता है। इस अभ्यास को एनिमेटिक्स कहा जाता है

3. कंप्यूटर एनीमेशन(Computer Animation):

कंप्यूटर एनीमेशन के माध्यम से छात्र कंप्यूटर पर संश्लेषित एनिमेशन का निर्माण करना सीखते है। कम्प्यूटर जेनरेट किए गए प्रकाश और पृष्ठभूमि का उपयोग छात्रों द्वारा विकसित मूल वर्णों के साथ किया जाता है। कम्प्यूटर एनीमेशन उत्पादन तकनीकों का इस्तेमाल एक लघु एनीमेशन परियोजना के लिए किया जाता है।

4. इतिहास के दौरान एनीमेशन (Animation Throughout History):

इस कोर्स में, छात्र यह सीखते हैं कि समय के साथ एनीमेशन में शैलियों और तकनीकों को कैसे बदल दिया गया है। फीचर लम्बाई एनिमेशन पेश करने वाली पहली एनिमेटेड फिल्मों से एनीमेशन की समीक्षा इस तेजी से बदलते आर्ट फॉर्म पर छात्र परिप्रेक्ष्य देता है। यह एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम है।

3D एनीमेशन क्या है:

3 डी एनीमेशन एनीमेशन का एक प्रकार है जो एनिमेटेड पर्दे बनाने के लिए कंप्यूटरीकृत छवियों का उपयोग करता है। 2 डी एनीमेशन या पारंपरिक एनीमेशन की तुलना में, 3 डी में बहुत अधिक यथार्थवाद दिखता है|

Animation कोर्स में एडमिशन:

एनीमेशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र की योग्यता..

एनीमेशन कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों की शैक्षिणिक योग्यता 10+ 2 होनी चाहिए|
और 10+ 2 में 45% अंक होने चाहिए|
आप 2 डी एनिमेशन, 3 डी-एनीमेशन जैसे पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं।
कुछ कॉलेज एनीमेशन कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा करवाते है|
आप विभिन्न प्रवेश परीक्षा के आधार पर एनिमेशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं|

एनीमेशन के बाद स्कोप और करियर:

एनीमेशन कोर्स पूरा करने के बाद, एक एनीमेटर विज्ञापन, वेब डिजाइनिंग, वीडियो बनाने, संपादन, खेल के विकास और यहां तक कि फिल्म उद्योग में कम कर सकता है।

स्टूडियो, फिल्म निर्माण घरों और एनीमेशन कंपनियां आदि क्षेत्रो में काम कर सकते हैं|

विनिर्माण, सेवाओं या अनुसंधान में अन्य पारंपरिक करियर की तुलना में एनीमेशन में कैरियर अपेक्षाकृत नया है।

एनीमेशन कला और प्रौद्योगिकियों का एक संयोजन है जिसमें 2 डी और 3 डी में दर्शकों और उपयोगकर्ताओं को प्रभावित और शिक्षित किया जा सकता है|

एनीमाइटर पर्यवेक्षण की स्थापना के तहत काम कर सकते हैं, अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर सकते हैं या एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

एनीमेशन (Animation) एनीमेशन (Animation) Reviewed by Akash Sharma on August 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.