एमबीबीएस क्षेत्र, नौकरियां और वेतन

एमबीबीएस
क्षेत्र, नौकरियां और वेतन

एमबीबीएस मेडिकल क्षेत्र में एक स्नातक डिग्री का कोर्स है। यह डिग्री पूरा होने के लिए 5.5 साल की अवधि लगता है!

यह एकमात्र स्नातक की डिग्री है जिसको पूरा करने के बाद छात्र अपने नाम के आगे "Doctor" शब्द प्रयोग कर सकते हैं!

अवधि और सामाजिक प्रतिष्ठा के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा कोर्स माना जाता है ! बायोलॉजी, फिजिक्स एवं केमिस्ट्री से इंटरमीडिएट करने वाले छात्रों की पहली पसंद MBBS होता है !

एमबीबीएस एडमिशन के लिए पात्रता

भारत में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए, छात्रों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ अपनी 10 + 2 शिक्षा पूरी करनी होती है और न्यूनतम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के मामले में 40%) स्कोर करना है।

छात्र की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एमबीबीएस एडमिशन के लिए पात्रता

भारत में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए, छात्रों को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ अपनी 10 + 2 शिक्षा पूरी करनी होती है और न्यूनतम 50% अंक (आरक्षित वर्ग के मामले में 40%) स्कोर करना है।

छात्र की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा

एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का संचालन अब नीट (NEET) करता है ! जिसमें भारत के लगभग सभी सरकारी एवं प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल हैं लेकिन AIIMS, JIPMER एवं AFMC अलग से प्रवेश परीक्षा का संचालन करता है !

पूरे भारत के किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को अब नीट प्रवेश परीक्षा पास करना होता है उसके बाद ही उसे एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलता है ! नीट का एग्जाम, बोर्ड परीक्षा के बाद होता है अप्रैल के आखिरी सप्ताह या मई के पहले हफ्ते में संपन्न होता है !

एमबीबीएस कोर्स की अवधि

एमबीबीएस कोर्स की अवधि 5.5 वर्ष है जिसमें 4.5 वर्ष की शैक्षणिक शिक्षा + 1 वर्ष अनिवार्य इंटर्नशिप होता है !

एमबीबीएस फीस

भारत में एमबीबीएस कोर्स करने के लिए प्राइवेट एवं सरकारी कॉलेज दोनों मौजूद लेकिन इस की फीस में काफी अंतर होता है ! आप प्राइवेट कॉलेजों का फीस भी अब राज्य सरकारें ने तय करती हैं ! अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज की बात करें तो सबसे कम फीस एम्स का है जिसका फीस मात्र 1390 रुपए प्रति साल हैं जबकि आर्मी मेडिकल कॉलेज की फीस 56500 रुपए प्रति साल है !

एमबीबीएस फीस भारत के प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादा होता है यह देखा गया है कि 9 लाख से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष की फीस होती है ! 5.5 सालों के कोर्स में 4.5 सालों का फीस विद्यार्थी को कॉलेज को देना होता है क्योंकि एक साल का ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है जिसमें छात्रों को फीस नहीं देना पड़ता है !

नौकरियां और वेतन

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद छात्रों के पास दो ऑप्शन होते हैं, पहला ऑप्शन MS / MD दाखिला ले सकते हैं ! MS / MD करने वाले छात्रों को कॉलेज पेमेंट भी करता है ! दूसरा ऑप्शन यह है कि वह किसी भी हॉस्पिटल में नौकरी कर सकता है ! एमबीबीएस कोर्स करने के बाद, डॉक्टर्स का वेतन कम से कम 50000 प्रतिमाह होती है! दिन-प्रतिदिन, बीमारियों वृद्धि के कारण चिकित्सा पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। एमबीबीएस में कैरियर बहुत अच्छा है लेकिन उन छात्रों के लिए ज्यादा बेहतर होगा जो ज्यादा मेहनत करना पसंद करते हैं !

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद  - जॉब प्रोफाइल

जूनियर डॉक्टर
जूनियर फिजीशियन
जूनियर सर्जन
मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर
शोधकर्ता
वैज्ञानिक

रोजगार के क्षेत्र

सरकारी अस्पताल
निजी अस्पताल
प्रयोगशाला
बायोमेडिकल कंपनियों
मेडिकल कॉलेज
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी के कंपनियों

एमबीबीएस क्षेत्र, नौकरियां और वेतन एमबीबीएस
क्षेत्र, नौकरियां और वेतन Reviewed by Akash Sharma on August 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.