ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग
आप क्रिएटिव हैं और क्रिएटिविटी की दुनिया में कुछ नया करने की चाहत है, तो ग्राफिक डिजाइनिंग का करियर आपके लिए बेहतरीन साबित होगा. विजुअल और ग्राफिक आर्ट का इन दिनों इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है इसीलिए यहां संभावनाएं भी अधिक हैं.

क्‍या है ग्राफिक डिजाइनिंग:

ग्राफिक डिजाइनर का काम अपने क्लाइंट के लिए ऐसे क्रिएटिव आइडिया तैयार करना होता है, जो उसके क्लाइंट के इंस्‍टीट्यूट को अलग पहचान दे सकें. इस काम के लिए क्रिएटिविटी सबसे पहली जरूरत है. इसके अलावा, इंडस्ट्री के ट्रेंड्स की पूरी जानकारी, ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में नए सॉफ्टवेयर्स की जानकारी, प्रोफेशनल अप्रोच और काम को समय पर पूरी करने की योग्यता होनी भी जरूरी है.

कैसे करें इस कोर्स की पढ़ाई:

ग्राफिक डिजाइन के क्षेत्र में आज तमाम तरह के कोर्स मौजूद हैं. फाउंडेशन कोर्स से लेकर चार साल तक के डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं. योग्यता के रूप में स्‍टूडेंट्स को 12वीं पास होना जरूरी है. ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट के बाद भी कई डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं.

कहां मिलेगी नौकरी:

अगरग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर की बात की जाए, तो ग्लोबलाइजेशन के मौजूदा दौर में इस फील्‍ड में रोजगार की बेहतर संभावनाएं हैं. सभी छोटे-बड़े संस्थान अपने लिए विजुअल ब्रैंड तैयार करवाते हैं. ग्राफिक डिजाइनर्स को वेबसाइट, एडवरटाइजिंग एजेंसी , किताबें, पत्रिकाएं, पोस्टर्स, कम्प्यूटर गेम्स, प्रोडक्ट पैकिजिंग, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, कॉर्पोरेट आइडेंडिटी जैसी जगहों पर अच्छे पैकिज में काम मिल जाता है.

ग्राफिक डिजाइनिंग ग्राफिक डिजाइनिंग Reviewed by Akash Sharma on August 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.