PGDCA कोर्स PGDCA कोर्स क्या होता है की पूरी जानकारी

PGDCA कोर्स
PGDCA कोर्स क्या होता है की पूरी जानकारी

आज के नव युग में हमारे देश का हर युवा पढ़ाई में एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश कर रहा है ताकि उसको जल्दी से जल्दी एक सरकारी अच्छी नौकरी मिल सकती है सभी स्टूडेंट्स के बीच नौकरी पाने की होड़ लगी हुई है तो यदि आपने अभी ग्रेजुएशन कर ली तो. और आप एक अच्छी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं. तो आपको एक बात का ध्यान रखना होता है. जब भी आप किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपसे कंप्यूटर का डिप्लोमा माँगा जाता है तो कंप्यूटर देख कर या उसपर काम करने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा | आजकल अधिकतर दफ्तरों में कंप्यूटर पर ही कार्य किया जाता हैं तो आपको भी निश्चित ही कंप्यूटर का उपयोग करना पड़ेगा इसलिए अगर आप ग्रेजुएट हैं तो इस कोर्स को जरुर करें. और यदि कंप्यूटर डिप्लोमा होगा तो आप किसी भी जगह आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

तो आज हम आपको pgdca kya hai hindi, pgdca kya hai hindi ,pgdca क्या है, pgdca kya hai, pgdca kya hai in hindi आपको कंप्यूटर का एक ऐसा कुछ बताएंगे जो की बहुत ही आसानी से आप कर सकते हैं और जब आप किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करे तो उस कंप्यूटर डिप्लोमा को आप दिखा सकते हैं.

PGDCA क्या होता हैं

सबसे पहले हम आपको बताएंगे PGDCA क्या होता है. PGDCA , का पुरा नाम Post graduate diploma in computer application होता है. यह एक तरह का कंप्यूटर कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद जब भी किसी जगह कंप्यूटर डिप्लोमा मांगा जाता है इसको दिखा सकते हैं इसको उसको आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं और आपने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट की हो. आप इस कोर्स को कर सकते हैं. और आपकी रुचि कंप्यूटर क्षेत्र में जाने की है तो इसके अलावा उसके अंदर बहुत से और भी कोर्स है जैसे कि Post graduate diploma in computer application अधिक और आप Post graduate diploma in computer application अंदर कर सकते हैं.

PGDCA full syllabus

Sr. No. Subjects of Study

1 ICT Tools
2 Computer Organization & Architecture
3 C Programming
4 Operating Systems
5 Soft Skills Development
6 OOPS using C++
7 Management Process & OB
8 Data Structure using Java
9 Database Management Systems
10 Project

PGDCA करने के फायदे

वैसे तो हम जो भी चीजें हैं उसका हमें फायदा होता है तो अगर यदि हम किसी भी चीज के बारे में पढ़ते हैं और हमें उसके बारे में पूर्ण ज्ञान नहीं है तो वह ज्ञान हमारे लिए बाद में दिक्कत पैदा कर सकता है इसीलिए जब आप उसको करते हैं तो उसको पूरी मेहनत के साथ करेंगे. और बाद में इसका इस्तेमाल ऐसी जगह पर करें जिससे कि आपको इसका फायदा मिले वैसे तो इसके बहुत से फायदे हैं नीचे हम आपको उनके बारे में बता रहे हैं जिससे कि अगर आप इस कोर्स को करने के बाद इसका पूरा फायदा ले सकें.

Computer की basic से लेकर advance knowledge हो जाती है |
Govt job एवं private job में फ़ायदा मिलता हैं |
MCA या MBA जैसे कौर्स में सीधे प्रवेश के पात्र हो सकते हैं |
कुछ यूनिवर्सिटी में MCA के 3rd सेमिस्टर में सीधे प्रवेश मिलता है |
PGDCA करने के बाद आप अपना computer center, coaching class, खोल सकते हैं |
Govt की एजेंसीज जैसे MP online, banking kisyosk, business correspondences,आदि ले सकते हैं |

PGDCA कितने समय का होता हैं.

वैसे तो हमें हर जगह पर बहुत से कंप्यूटर सेंटर खुले हुए मिल जाएंगे लेकिन कंप्यूटर को दो या 3 महीने का कंप्यूटर डिप्लोमा देते हैं दी कंप्यूटर सेंटर छोटे-छोटे कोर्स कर आते हैं ताकि उनके पास ज्यादा से ज्यादा बच्चे हैं यदि आप PGDCAकंप्यूटर कोर्स करते हैं. इस कोर्स के अंदर 2 सेमेस्टर होते हैं जो कि 600 महीने की होती है और यह कोर्स 1 साल का होता है.

PGDCA की फ़ीस कितनी होती है

जैसा की मैंने आपके ऊपर बताया है आपको बहुत सारे कंप्यूटर सेंटर मिल जाएंगे लेकिन वह सभी छोटे छोटे कोर्स कर आते हैं तो उनकी फीस भी थोड़ी ही होती है लेकिन यदि आप इस पोस्ट को करते हैं तो उसकी फीस तो थोड़ी ज्यादा होगी लेकिन इस कोर्स बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं होती है. इस कोर्स की फीस 12000 से 20000 तक हो सकती है क्योंकि सभी संस्थानों की अलग-अलग फीस होती है इसके बारे में आप अपने नजदीकी संस्थान से जाकर पता कर सकते हैं.

PGDCA कब कर सकते हैं.

अगर आप किसी भी तरह का दूसरा कंप्यूटर कोर्स करते है.तो आप उसको उसको आठवीं दसवीं और बारहवीं के आधार पर भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप इस कोर्स को करेंगे तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट करना बहुत जरूरी है.
PGDCA कहाँ से करें

इस कोर्स को आप दूसरे अन्य कोर्सों की तरह किसी भी सेंटर से नहीं कर सकते हैं इस कोर्स के लिए आप को कम से कम 1 साल का समय होता है और किसको स्कोर आप IGNU, Aisect, Sikkim manipal university, Panjab national university, Makhanlal chaturvedi university, जैसी यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं इसके अलावा बहुत सी और भी यूनिवर्सिटी है जहां से आप PGDCA कोर्स कर सकते हैं.
PGDCA के बाद कौन सी नौकरी है

कंप्यूटर प्रोग्रामर
सॉफ्टवेयर इंजीनियर
कंप्यूटर ऑपरेटर
एप्लिकेशन विशेषज्ञ
मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर
आवेदन पैकेजिंग प्रशासक
कंप्यूटर सिस्टम विश्लेषक
वरिष्ठ आवेदन विश्लेषक
अनुप्रयोग समर्थन विश्लेषक मोबाइल सहायता
कार्यालय सहायक / कम्प्यूटर ऑपरेटर
कंप्यूटर शिक्षक
आवेदन समर्थन लीड
कम्प्यूटर सिस्टम सॉफ्टवेयर इंजीनियर
डेटाबेस व्यवस्थापक
कंप्यूटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंजीनियर
नेटवर्क सिस्टम और डाटा संचार विश्लेषक

PGDCA कोर्स PGDCA कोर्स क्या होता है की पूरी जानकारी PGDCA कोर्स
PGDCA कोर्स क्या होता है की पूरी जानकारी
Reviewed by Akash Sharma on August 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.